Kirana Friends

किराना स्टोर के लिए 5 सबसे महत्वपूर्ण रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

क्या आप किराना स्टोर शुरू कर रहे हैं ? किराना स्टोर के लिए 5 सबसे महत्वपूर्ण रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

किराना स्टोर खोलने के शुरुआती चरणों में रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस बहुत महत्वपूर्ण कारक हैं। सभी कानूनी आवश्यकताओं का अनुपालन अनिवार्य है, इससे कंपनी को कुछ लाभ भी हो सकते हैं।

यहां कुछ ऐसे रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की सूची दी गई है जिन्हें आपको प्राप्त करने की आवश्यकता है –

  1. ट्रेड लाइसेंस
  2. लीज़ अग्रीमेंट
  3. FSSAI लाइसेंस
  4. शॉप एंड इस्टैब्लिशमेंट लाइसेंस
  5. GST रजिस्ट्रेशन

आइए उपरोक्त सूची के बारे में अधिक जानकारी पर एक नजर डालते हैं

  1. ट्रेड लाइसेंस – एक्सचेंज परमिट भारत के विभिन्न राज्यों में नगर पालिकाओं द्वारा जारी किए जाते हैं और नगरपालिका विशेषज्ञों से प्राप्त किए जाने चाहिए। प्रक्रिया बहुत लंबी नहीं है, लेकिन आपके क्षेत्र के आधार पर लाइसेंस प्राप्त करने में लगभग 6-8 दिन लगते हैं।
  2. लीज एग्रीमेंट – यदि आप अपना किराना व्यवसाय स्थापित करने के लिए जमीन किराए पर ले रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है कि मकान मालिक और किरायेदार के बीच एक उचित पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो गई है और रजिस्ट्रेशन दस्तावेजों की प्रतियां सुरक्षित और अक्षुण्ण रखी गई हैं।
  3. FSSAI लाइसेंस – FSSAI भोजन और संबंधित गतिविधियों से संबंधित व्यवसायों के लिए एक अनिवार्य आवश्यकता है। आप इसे अपनी स्थानीय सरकार या राज्य कार्यालय में आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं।
  4. शॉप एंड इस्टैब्लिशमेंट लाइसेंस – यह कानून दुकानों में कार्यरत श्रमिकों के लिए रोजगार और सेवाओं की शर्तों को नियंत्रित करता है। इस लाइसेंस के लिए राज्य के अधिकारियों से आवेदन किया जा सकता है।
  5. GST रजिस्ट्रेशन – GST रजिस्ट्रेशन भारत में व्यवसायों के लिए सबसे महत्वपूर्ण अनुपालनों में से एक है। हालाँकि, यदि आपका वार्षिक कारोबार 40 लाख से अधिक है, तो आपके व्यवसाय के लिए GST पंजीकरण अनिवार्य हो जाता है।

ऊपर बताए गए दस्तावेज़ों के अलावा, कुछ और दस्तावेज़ जैसे कि कीटनाशक लाइसेंस, उद्यम पंजीकरण, आदि भी आपके किराना व्यवसाय को शुरू करने और बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। पंजीकरण और लाइसेंसिंग प्रक्रिया पर अधिक जानकारी और सहायता के लिए हमें 8010442222 पर कॉल करें और नीचे क्लिक करके Google Play Store से किराना फ्रेंड्स एप्लिकेशन डाउनलोड करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *